किशान आंदोलन: ठंडा पड़ राहा आंदोलन! किसानों के दिल्ली कूच पर लगी रोक अब पुलिस ने भी खोल दिए सिंघु- टिकरी बॉर्डर

किसानों इस बार जिस जोश के साथ आंदोलन की शुरुआत की थी अब वो ठंडा पड़ता जा रहा है। पहले ही दो बार किसानों के दिल्ली कूच को रोक दिया गया है और अब दिल्ली पुलिस ने किसानों के आंदोलन को ठंडा पड़ता देखकर दिल्ली के बॉर्डर को खोल दिया है

अपनी मांगों को पूरा करवाने के लिए किसान एक बार फिर से दिल्ली आने की कोशिश में लगे हुए हैं। इस बार किसानों ने अपने इस आंदोलन को दिल्ली चलो मार्च का नाम दिया है। जब किसानों ने दिल्ली कूच का ऐलान किया तो दिल्ली की सुरक्षा को बढ़ा दिया गया और दिल्ली आने- जाने वाली सीमाओं को सील कर दिया गया। हालांकि अभी किसान दिल्ली से काफी दूर शंभू बॉर्डर पर हैं और अभी तक उसके आगे नहीं बढ़ पाए हैं। जिसके कारण अब बीते रविवार से दिल्ली के सिंघु और टिकरी बॉर्डर को धीरे- धीरे खोला जा रहा है।

किसान आंदोलन की वजह से दिल्ली के दोनों बॉर्डरों को किले में बदल दिया गया है। भारी सुरक्षाबलों के साथ ही बैरिकेडिंग भी की गई थी। जिसकी वजह से बॉर्डर के आसपास रहने वाले और व्यापारी लोग काफी परेशान थे। ऐसे में अब किसान आंदोलन ठंडा पड़ने पर दिल्ली पुलिस ने दोनों सीमाओं के कुछ हिस्सों को खोल दिया। जिसके कारण व्यापारियों ने चैन की सांस ली है। उनका कहना है कि किसान आंदोलन की वजह से जब से बॉर्डर बंद हुआ है हमारे बिजनेस पर बुरा असर पड़ा है। ऐसे में अब बॉर्डर खुलने से उन लोगों ने चैन की सांस ली है।

भले ही दिल्ली पुलिस लोगों की सहूलियत के लिए दोनों बॉर्डर को खोल रही है लेकिन सुरक्षा व्यवस्था में कोई कमी नहीं की जाएगी। एक सीनियर पुलिस ऑफिसर का कहना है कि हमने सिंघु और टिकरी बॉर्डर को खोलने की प्रकिया शुरू कर दी है लेकिन उसके बाद भी यहां पर 24 घंटे पुलिस का कड़ा पहरा रहने वाला है। अभी तक किसान आंदोलन पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है इसलिए अगर किसान कुछ हरकत करते हैं तो फिर से बॉर्डर पर रोक लगाई जा सकती है। बता दें कि पुलिस ने 13 फरवरी से ही सिंघु और टिकरी बॉर्डर को सील कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *