T-20 World Cup 2024 – जारी हुआ मैच शेड्यूल, खेले जाएंगे वेस्टइंडीज के छह अलग-अलग द्वीपों में 41 कुल मैच

फोटो क्रेडिट – ICC

T-20 विश्व कप 2024 का आयोजन अमेरिका के तीन और वेस्टइंडीज के छह मैदानों में खेला जायेगा 20 में से दस टीमें 29 दिन तक चलने वाले टूर्नामेंट का अपना पहला मैच अमेरिका में खेलेंगी, जिसमें 16 मैच लॉडरहिल, डलास और न्यूयॉर्क में होंगे। भारत और पाकिस्तान के बीच घमाशान मुकाबला न्यू नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में नौ जून को लॉन्ग आइलैंड में होगा।

आईसीसी ने T-20 विश्व कप 2024 में भारत का पहला मैच पांच जून को आयरलैंड के खिलाफ होगा। वहीं, भारत पाकिस्तान मैच नौ जून को खेला जाएगा। भारत का तीसरा मैच 12 जून को अमेरिका और चौथा मैच 15 जून को कनाडा के साथ होगा।

किस ग्रुप में कौन सी टीम हैं जानिए –

ग्रुप A – भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, अमेरिका
ग्रुप B – इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान
ग्रुप C – न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी
ग्रुप D – दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड, नेपाल

तीन चरणों में होगा टूर्नामेंट :-
लीग स्टेज – 1-18 जून के बीच खेला जाएगा। हर ग्रुप की टीमें आपस में एक-एक मैच खेलेंगी। हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें अगले चरण में जगह बनाएंगी।
सुपर- 8 – 19-24 जून के बीच खेला जाएगा। हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें यहां भाग लेंगी। कुल आठ टीमें आपस में एक-एक मैच खेलेंगी। यहां से शीर्ष चार टीमें नॉकआउट स्टेज में पहुंचेंगी।
नॉकआउट – सुपर-8 में बेहतर खेल दिखाने वाली सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। पहला सेमीफाइनल 26 जून और दूसरा सेमीफाइनल मैच 27 जून को होगा। इसके बाद दोनों सेमीफाइनल के विजेताओं के बीच 29 जून को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *