JEE Main 2024 Date: जेईई मेन एडमिट कार्ड को लेकर ये है लेटेस्ट अपडेट्स, इन भाषाओं में मिलेंगे पेपर, पढ़ें डिटेल  

JEE Main 2024 Admit Card Date: जेईई मेंस 2024 परीक्षा के पहले सेशन का एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किया जा सकता है. इस परीक्षा के लिए जो भी शामिल हो रहे हैं, वे अपना एडमिट कार्ड सीधे इस लिंक jeemain.nta.ac.in के जरिए देख सकते हैं.

JEE Main Admit Card 2024 Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही जेईई मेंस 2024 परीक्षा के पहले सेशन के लिए एडमिट कार्ड जारी कर सकता है. जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए शामिल हो रहे हैं, वे जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. जेईई मेन 2024 सेशन 1 परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी के बीच आयोजित की जाएगी. एडमिट कार्ड परीक्षा की वास्तविक तारीख से 3 दिन पहले जारी किए जाएंगे.

एक बार एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा एनटीए जनवरी के दूसरे सप्ताह तक ‘परीक्षा सिटी’ की घोषणा करेगा. जेईई मेन एडमिट कार्ड में तारीख, समय, परीक्षा केंद्र की जानकारी और रोल नंबर जैसी महत्वपूर्ण जानकारी होती है. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड में उल्लिखित सभी दिशानिर्देशों को ध्यान से पगढ़ें

जेईई मेन 2024 का एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड
JEE Main की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाएं.
होम पेज पर सक्रिय लिंक “जेईई मेन सेशन 1 एडमिट कार्ड” पर क्लिक करें.
लॉगिन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें.
आपका जेईई मेन सेशन 1 एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा.

13 भाषाओं में होगी परीक्षा
जेईई मेन परीक्षा 13 भाषाओं यानी अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी. पेपर 1 (बी.ई./ बी.टेक), पेपर 2 ए (बी.आर्क.) और पेपर 2बी (बी.प्लानिंग) दो पालियों में 3 घंटे के लिए होंगे. पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगी. वहीं बी.आर्क और बी.प्लानिंग 3 घंटे और 30 मिनट के लिए आयोजित की जाएगी. इसके लिए पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और शाम 3 बजे से शाम 6.30 बजे तक होगी.

JEE Main Admit Card 2024 डाउनलोड करने का Direct Link

इस बार देश से बाहर होगी जेईई मेन की परीक्षा
इससे पहले नवंबर में एनटीए ने कहा था कि अबू धाबी को जेईई मेन 2024 के लिए एक नए परीक्षा केंद्र के रूप में शामिल किया गया है. संयुक्त अरब अमीरात में दुबई और शारजाह को पहले से ही जेईई (मेन) 2024 के लिए परीक्षा शहरों के रूप में नामित किया गया है. जेईई मेन 2024 परीक्षा एनआईटी और आईआईटी जैसे केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में कार्य करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *