Board Exam 2024: बोर्ड परीक्षा से पहले नोट करें काम की बात, 1 भी गलती हुई तो कटेंगे नंबर, हो जाएंगे फेल

Board Exam 2024: साल 2024 की बोर्ड परीक्षाओं का दौर शुरू हो गया है. सीबीएसई, आईसीएसई, यूपी बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो जाएंगी. वहीं, बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा 01 फरवरी से शुरू हो चुकी है. बोर्ड परीक्षा की तैयारी के दौरान कई स्टूडेंट्स कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उनका रिजल्ट बिगड़ जाता है.

Board Exam 2024: भूलकर भी न करें ये गलतियां
बोर्ड परीक्षा 2024 से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है. इनमें से अगर किसी में भी आप चूक गए तो पूरा साल बर्बाद हो जाएगा.

1- नींद पर करें फोकस- बोर्ड परीक्षा से पहले व उसके दौरान भी कम से कम 6-7 घंटे की नींद जरूर लें. इससे कम सोने पर दिनभर मूड ऑफ रह सकता है और पढ़ाई में भी मन नहीं लगेगा.

2- हर प्रश्न पर दें ध्यान- कुछ बच्चे पेपर सॉल्व करते समय काफी हड़बड़ाहट में रहते हैं. ऐसा करने के बजाय हर सवाल को ध्यान से पढ़ें और फिर उसे अटेंप्ट करें.

3- घबराहट को करें दूर- बोर्ड एग्जाम से पहले घबराहट होना स्वाभाविक है. लेकिन अगर उसका असर पढ़ाई पर पड़ रहा हो तो किसी एक्सपर्ट की हेल्प लेने में देरी न करें.

4- स्टेशनरी में न हो कमी- बोर्ड परीक्षा से एक रात पहले अपना बॉक्स और बैग तैयार कर लें. एडमिट कार्ड, पेन, पेंसिल, इरेजर या जिन भी चीजों की जरूरत हो, उन्हें सेट कर लें.

5- नकल में न लगाएं अक्ल- अगर आप चीटिंग के भरोसे बोर्ड परीक्षा पास करना चाहते हैं तो आप गलत हैं. नकल करते हुए पकड़े जाने पर आपको बोर्ड परीक्षा केंद्र से बाहर कर दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *