BSEB Exam 2024: 1 गलती और बर्बाद होगा पूरा साल.. बिहार में परीक्षा देने वाले हैं तो नोट करें जरूरी बातें

BSEB Exam 2024: बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी में शुरू होंगी. बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 का विस्तृत टाइम टेबल ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर चेक कर सकते हैं. बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं, 12वीं परीक्षा 2024 के संबंध में कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं, जिनकी जानकारी हर स्टूडेंट को होनी चाहिए.

फरवरी से कई बोर्ड की 10वीं, 12वीं कक्षाओं की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी. बिहार बोर्ड भी इसी लिस्ट में शामिल है (Bihar Board Exam 2024). बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का पूरा शेड्यूल चेक कर सकते हैं.

पिछले कई सालों से बिहार बोर्ड परीक्षा फरवरी में आयोजित की जा रही है. इस साल भी बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से और 12वीं की 01 फरवरी से शुरू हो जाएगी (Bihar Board 10 12 Exam 2024). बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्रों से नकल के अजब-गजब वीडियो और फोटो वायरल होते रहते हैं. इसलिए इस साल बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्र पर काफी सख्ती बरतने के निर्देश दिए गए हैं.

BSEB Exam 2024: बिहार बोर्ड परीक्षा में इस साल नकल पर लगेगी नकेल
बीएसईबी 2024 परीक्षा के लिए सख्त गाइडलाइंस जारी की गई हैं. इस साल स्टूडेंट्स नकल के दम पर बोर्ड परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे. जानिए बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देश.

1- बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 में 2 चरणों पर स्टूडेंट्स की तलाशी ली जाएगी. पहले गेट पर चेकिंग होगी और फिर बिहार बोर्ड परीक्षा हॉल में एक नामित व्यक्ति द्वारा. बोर्ड ने बिहार के हर जिले में मॉडल परीक्षा केंद्र भी स्थापित किए हैं.

2- इस साल बिहार बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी स्टूडेंट्स पर सख्त निगरानी रखी जाएगी. बिहार बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा के लिए बनाए गए सभी एग्जाम सेंटर पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इसके साथ ही वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी की जाएगी.

3- स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से आधे घंटे पहले पहुंचना होगा (Bihar Board Exam Timings). सुबह 9:30 बजे से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए सुबह 9 बजे तक एग्जाम सेंटर पर पहुंचना होगा. वहीं, दोपहर 2 बजे से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए 1:30 बजे तक अनिवार्य रूप से आना होगा.

4- बिहार बोर्ड एग्जाम हॉल (Bihar Board Exam Centre) के अंदर कोई भी स्टूडेंट, पर्यवेक्षक व अन्य स्टाफ को मोबाइल, टैब, स्मार्ट वॉच, ब्लूटूथ, पेजर, इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर जैसे किसी भी डिवाइस का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *