Delhi Weather Updates: दिल्ली में आज झमाझम बारिश के आसार, बाढ़ के पानी के बीच बढ़ सकती हैं मुश्किलें

मौसम विभाग ने शुक्रवार को मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया कि शुक्रवार को दिल्ली में हल्की से मध्यम श्रेणी की बारिश हो सकती है जबकि विभाग ने शनिवार के मौसम को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में आज गुरुवार की तरह बादलों की लुकाछिपी जारी रहेगी। कुछ इलाकों में हल्की से लेकर मध्यम बारिश की संभावनाएं हैं।

 दिल्ली में बीते दिनों हुई भारी बारिश और यमुना में बढ़े जलस्तर से कई इलाकों में पानी भर गया है, जिससे बाढ़ की स्थिति बनी हुई है।

इसी बीच मौसम विभाग ने शुक्रवार को मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया कि शुक्रवार को दिल्ली में हल्की से मध्यम श्रेणी की बारिश हो सकती है, जबकि विभाग ने शनिवार के मौसम को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में आज गुरुवार की तरह बादलों की लुकाछिपी जारी रहेगी। कुछ इलाकों में हल्की से लेकर मध्यम बारिश की संभावनाएं हैं। इससे तापमान में भी कमी आएंगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 व 26 डिग्री रह सकता है। शनिवार को झमाझम वर्षा होने का पूर्वानुमान है। इससे तापमान भी गिरकर क्रमश: 32 और 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है।

उधर स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में अगले तीन चार दिन के दौरान एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। इसके असर से 17 जुलाई के बाद दिल्ली-एनसीआर सहित पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड इत्यादि उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में एक बार फिर अच्छी वर्षा होने की संभावना बन रही है।

बारिश से साफ हुई दिल्ली की हवा

मौसम की मेहरबानी और हल्की वर्षा का दौर जारी रहने से राजधानी की हवा लगातार सातवें दिन भी साफ रही। बृहस्पतिवार को भी दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स सिर्फ 77 रहा। इस स्तर की हवा को ”संतोषजनक” श्रेणी में रखा जाता है। एक दिन पहले बुधवार को भी यह 77 ही था। मौसम विभाग का अनुमान है कि अभी अगले कई दिन तक वायु गुणवत्ता का स्तर इसके आसपास ही बना रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *